Breaking News

अंतरराष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस 15 मार्च पर विशेष :




अंतर्राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार संरक्षण परिषद के अध्यक्ष हमारे चाचा जी  माननीय अरूण सक्सेना जी का उपभोक्ताहित पर आधारित लेख :


उपभोक्ता हितेसी हैं उपभोक्ता न्यायालय :

............................................................


उपभोक्ता न्यायालयों के रूप में सर्वप्रथम अमेरिकी कांग्रेस में 'अधिकार के उपभोक्ता बिल' की शुरुआत की 15 मार्च 1962 को अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी उपभोक्ता अधिकारों के बारे में एक ऐतिहासिक भाषण दिया। जब से, दुनिया भर के देशों में विश्व उपभोक्ता दिवस के रूप में 15 मार्च को मनाया है।

भारत में उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 1986 में भारतीय संसद द्वारा 24 दिसंबर को अधिनियमित किया गया था। तो 24 दिसंबर को राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के रूप में मनाया जाता है।

बहुत कुछ उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक कर रहे हैं। और उनमें से कई अदालतों के करीब पहुंच से डरते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि हम अपने बुनियादी अधिकारों को जानते हैं और अदालतों और प्रक्रियाओं है कि हमारे अधिकारों के उल्लंघन के साथ सौदों के बारे में है।

1986 के उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत भारत में उपभोक्ताओं के अधिकार के तहत छह प्रकार हैं:

सुरक्षा का अधिकार
सही खतरनाक वस्तुओं और सेवाओं के सभी प्रकार से रक्षा की जानी चाहिए।

सूचना का अधिकार
सही सभी वस्तुओं और सेवाओं की सामग्री, मूल्य, प्रदर्शन और गुणवत्ता के बारे में पूरी तरह से सूचित किया जाना है।

चुनने का अधिकार
खुले बाजार में माल और सेवाओं के स्वतंत्र चुनाव के लिए सही है।

सही सुना जा करने के लिए
सही उपभोक्ता हितों से संबंधित सभी निर्णय लेने की प्रक्रिया में सुना होगा।

सही निवारण करने के लिए
जब भी उपभोक्ता अधिकारों का उल्लंघन किया गया है निवारण की तलाश करने के लिए सही,

उपभोक्ता शिक्षा का अधिकार
सही उपभोक्ता शिक्षा पूरी करने के लिए।

उपभोक्ताओं को एक विक्रेता के खिलाफ मामला दायर कर सकते हैं अगर वे परेशान या विक्रेताओं द्वारा शोषण कर रहे हैं। अदालत तभी वे शोषण का सबूत है, यानी, बिल या अन्य दस्तावेजों उपभोक्ताओं / ग्राहकों के पक्ष में एक फैसले दे देंगे। एक उपभोक्ता एक मामला दायर करने के लिए आवश्यक उचित दस्तावेज नहीं है, तो फिर यह बहुत मुश्किल हो उपभोक्ता जीत या यहां तक ​​कि एक मामला दर्ज करने के लिए होगा।

कैसे दोषपूर्ण उत्पाद के खिलाफ रक्षा की जानी चाहिए?

निर्माता या सेवा प्रदाता से सीधे अधिकृत डीलर से माल और सेवाओं को खरीदने या।

बिल और वारंटी कार्ड के लिए कहें और उत्पाद के जीवन तक ही बरकरार रहती है।

सबसे अच्छी कीमत और प्रस्ताव के लिए कई दुकानों के साथ की जाँच करें और फिर उत्पाद खरीदते हैं।

निर्माता द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार उत्पाद का प्रयोग करें।

निर्माता के सभी संपर्क विवरण और डीलर मामले में आप दोषपूर्ण उत्पाद के खिलाफ एक शिकायत दर्ज करने की इच्छा रखें।

कैसे एक उपभोक्ता शिकायत दर्ज करने के लिए?

निर्माता और डीलर अपनी शिकायत और उत्पाद और सेवा वापसी या नए उत्पाद के प्रतिस्थापन की मांग या एक प्रयोग किया और पुराने उत्पाद की मरम्मत की मांग में दोष के बारे में सुना करने के लिए एक 7 दिन का नोटिस भेजें।

जिला उपभोक्ता अदालत में एक शिकायत दर्ज करें अगर इस उत्पाद को और राहत की मूल्य से कम 20 लाख रुपए, Satate आयोग में है अगर राहत का मूल्य करोड़, और राष्ट्रीय आयोग में 20 लाख रुपये के बीच और 1 रुपये है अगर राहत का मूल्य है 1 करोड़ रुपये से अधिक है।

इस उद्देश्य के लिए उच्च एक वकील की कोई जरूरत नहीं है।

इसमें उपभोक्ता शिकायत दर्ज कराने का कोई प्रारूप है। बस अपना नाम और पता, निर्माता और डीलरों के नाम और पते, और राहत प्रार्थना के साथ अपनी शिकायत में उल्लेख है। बिल, वारंटी और किसी भी पत्राचार, आदि जैसे सभी संबंधित दस्तावेजों की जेरोक्स संलग्न

उपभोक्ता अदालतों के बारे में 2 साल में अपने निर्णय दे


कहां मदद लेने के लिए?

आप इस वेवसाईट www.consumergrievance.com के द्वारा उपभोक्ता अदालत, उपभोक्ता कानूनों पर सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, और आप भारत में किसी भी उपभोक्ता अदालत में अपने उपभोक्ता शिकायत दर्ज कराने में पूर्ण सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

समय सीमा क्या है?

शिकायत कार्रवाई के कारण की तारीख से दो साल के भीतर दाखिल हो |

देश - दुनिया के सभी उपभोक्ताओं के हक के संरक्षण हेतु उपभोक्ता न्यायालयों का गठन किया गया है और समाज में इसके प्रयासों से उपभोक्ता में जागरूकता, सुधार और बदलाव भी दिखाई पड़ रहे है पर अंतरराष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस का लक्ष्य सही ही मायनों में तब पूर्ण होगा जब देश- दुनिया का ग्रामीण और शहरी उपभोक्ता शिक्षित और जागरूक बने |



अरुण सक्सेना
अध्यक्ष
अंतर्राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार संरक्षण परिषद
www.icrpc.org
mail@icrpc.org




2 comments:

  1. धन्यवाद,सर जो आप हमारे शब्दों को आगें बढ़ा देते हैं |आज देश को आप जैसे ही भले लोगों की जरूरत है जो लोगों को आगे बढ़ाने का पुण्य कर रहे है |एक बार फिर से धन्यवाद |

    ReplyDelete
  2. Publish Online Book with best publishing and Print on demand company OnlineGatha,If you want to sell more copies or Interested to become certified Author send request:http://goo.gl/1yYGZo

    ReplyDelete